Suhani Shah Biography ये है भारत की जादूपरी, 7 वर्ष की आयु मे बनी थी Magician

जादूगर सुहानी शाह बायोग्राफी हिन्दी मे | Suhani Shah Biography in Hindi | Life Story, School Life, Family, Career and Other

WhatsApp Group LinkWhatsApp Channel Join Now
Telegram GroupTelegram Group Join Now

Suhani Shah Biography in Hindi: सुहानी शाह राजस्थान के एक जिले (जिसे झीलों की नगरी के नाम से भी जाना जाता है) उदयपुर में जन्मी है, जिन्हे आज भारत कि प्रसिद्ध Mentalist, Youtuber और Magician के रूप मे जाना जाता है। Suhani Shah Magician जिसे आज सभी लोग जादुपरि के नाम से भी जानते  है। यह इंसानों का दिमाग पढ़ने में माहिर हैं, इनकी इस विशेष योग्यता के कारण इन्हें एक अच्छी Mind Reader भी कहा जाता हैं। इन्होंने अपने पहले शो की सुरुआत सबसे कम उम्र (महज 7 वर्ष की आयु ) मे की थी ।

सुहानी के जादुई कारनामों के लिए सुहानी शाह नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड मे रखा गया है । आज आप राजस्थान की बेटी सुहानी शाह के जीवन परिचय (Suhani Shah biography) से संबंधित तथ्यों के बारें मे जानने वाले है । जहां उनके जन्म से लेकर एक Great Magician बनने तक के सभी बिंदुओं का समावेश कीया गया है।Suhani Shah Biography in Hindi

Suhani Shah Biography in Hindi: Overview

Name  of Candidate Suhani Shah (सुहानी शाह )
Date of Birth 29 January 1990
Birth Place Udaipur, Rajasthan
Father Name Chandrakant shah
Mother Name Snehlata Shah
Nationality Indian
Year of Active 1997 to Present
Books
  • Unleash Your Hidden Powers
  • Your Hospital Bag
  • Wise Enough to Be Foolish
  • Visited by the Muse: A Collection of Poems
Total views 639 Million
Official Website suhanishah.com

Suhani Shah Biography in Hindi Family and Life Story

Suhani Shah Biography in Hindi: राजस्थान की प्रथम महिला जादूगर, जिन्होंने अपने जादुई कारनामों से सभी का दिल जीता हुआ है,  उनका जन्म 29 जनवरी 1990 को राजस्थान के उदयपुर जिले मे श्री चंद्रकांत शाह जो की एक हिन्दू परिवार से संबंध रखतें है, उनके यहाँ हुआ था । सुहानी शाह के पिता श्री चंद्रकांत शाह एक (Fitness Consultant/Personal Trainer) है एवं उनकी माँ Snehlata Shah एक housewife है । सुहानी शाह का परिवार राजस्थान के उदयपुर जिलें से संबंध रखता है, लेकिन कुछ कारणों से उन्हे अपने पतृक निवास उदयपुर से गुजरात सिफ्ट होना पड़ा था।

सुहानी के परिवार (suhani shah family) मे कुल चार सदस्य है जिनमे उनके माता पिता एवं स्वं के अलावा उनका एक भाई भी है, लेकिन फिलहाल उनके बारें मे कुछ जानकारी उपलब्ध नहीं है । सुहानी शाह की शिक्षा (Suhani Shah Educational Qualification) एवं करियर (Career) से संबंधित जानकारी नीचे साझा की जा रही है ।

Suhani Shah Educational Qualification

Suhani Shah Biography in Hindi: सुहानी शाह जो की आज एक ग्रेट जादूगर एवं माइंड रीडर के रूप मे जानी जाती है, ने अपने शौक को पेशे मे बदलने के लिए अपनी पढ़ाई को बीच मे ही छोड़ दिया वह महज 2nd क्लास तक ही स्कूल गई थी । इसके बाद सुहानी शाह (Suhani Shah) ने अपने कार्य पर ध्यान केंद्रित कीया और अपनी प्रारंभीक शिक्षा अपने घर से जारी रखी । उन्होंने अपने कार्य को बुलंदियों तक पहुँचने के लिए अथक प्रयास कीया । इसके साथ ही सुहानी शाह ने शिक्षा के क्षेत्र मे भी अच्छा प्रदर्शन कीया और आज वह पूरी दुनिया मे अपने काम के लिए जानी जाती है।

सुहानी शाह ने लोगों के विचारों को पढ़ने एवं उनके सोचने के तरीकों को समझने के लिए मानव व्यवहार और मनोवैज्ञानिक तकनीकों के सिद्धांतों को अपने जादू के साथ जोड़ा है और उन्होंने अपने तकनीकी एवं ज्ञान को “अनलीश योर हिडन पॉवर्स” नाम की अपनी पुस्तक के माध्यम से प्रकाशित भी कीया है । इसके साथ उन्हे अपने कार्य के लिए कई पुरस्कार और उपलब्धियां भी हांसिल की है। इन सब के अतिरिक्त सुहानी शाह एक लेखक भी है उन्होंने कई पुस्तकें लिखी है जिनकी सूची नीचे दी गई है :-

Suhani Shah Books list (सुहानी शाह की किताबें)

1 Unleash Your Hidden Powers
2 Your Hospital Bag
3 Wise Enough to Be Foolish
4 Visited by the Muse: A Collection of Poems

Suhani Shah Career, Mentalist, Youtuber and Magician

Suhani Shah Career in Hindi: सुहानी शाह ने अपने करिअर की सुरुआत सन्  1997 मे की जब वह महज 7 वर्ष की थी । उन्होंने महज 5 वर्ष की उम्र मे अपने करिअर के बारें मे निर्णय लिया जब उनके जन्म दिवश पर उन्होंने एक जादुई शो देखा था । वह जादुई शो ही उनकी प्रेरणा का श्रोत बना और उसी प्रेरणा के साथ उन्होंने 2 साल जादुई कारनामों को सीखने मे लगाए तत्पश्चात सुहानी शाह ने अपना पहला शो सन् 1997 मे गुजरात के अहमदाबाद ठाकोरभाई देसाई हॉल मे  प्रदर्शित कीया । तब से लेकर आज भी सुहानी शाह अपने जादुई कारनामों से सब का दिल जीत रही है ।

इस कार्य मे उनकी फॅमिली ने हमेशा उनका सपोर्ट कीया है। सुहानी शाह अपने करिअर मे करीब 5000 से भी ज्यादा शो किए है । इसके अलावा सुहानी शाह ने 21 अक्टूबर 2007 से अपना यूट्यूब चैनल स्टार्ट कीया और सन् 2009 मे अपना पहला जादुई शो अपलोड कीया । इसके बाद से वह लगातार अपने कार्य को करती रही है । आज सुहानी शाह के यूट्यूब पर करीब 34.8 लाख subscribers है । इसके अलावा वह अपने यूट्यूब चैनल पर 472 के लगभग वीडियोज़ अपलोड कर चुकी है । नीचे एक विडिओ अपलोड कीया गया है जिसमे सुहानी शाह, संदीप माहेश्वरी के सामने अपना हुनर दिखाती नजर आएगी ।

Suhani shah Facts in Hindi

  • सुहानी शाह के पहले ही शो के दौरान गुजरात के पूर्व मुख्य मंत्री शंकरसिंह वाघेल जी भी मौजूद थे ।
  • सुहानी शाह ने अपने जादू का प्रदर्शन कई बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेताओं के सामने भी कीया है।
  • सुहानी शाह को जानवरों से बहुत प्यार है तथा उनके पास दो पालतू कुत्ते भी है, जिनका नाम जायरों और स्टीव है
  • सुहानी शाह अंग्रेजी बोलने मे ज्यादा अच्छी नहीं थी उन्होंने स्वं के प्रयास से यह भाषा सीखी है ।
  •  उनके कौशल एवं प्रतिभा को वेब सीरीज और टीवी शो आदि मे दिखया गया है ।
  • इसके अलावा सुहानी शाह Indian Idol Season 12 मे भी नजर आ चुकी है ।
  • सन् 2020 मे वह अमेज़न प्राइम की मूल शृंखला “ब्रिद इन द शैडोज”  मे दिव्यांका के रूप मे भूमिका निभा चुकी है।
  • कोविड-19 के दौरान उन्हे काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा । लेकिन यूट्यूब के माध्यम से वह लगातार लोगों से जुड़ी रही । जिसके फलस्वरूप उन्हे नए दर्शक भी मिले ।
  • सन् 2020 मे सुहानी शाह ने लोगों को अपना जादुई शो दिखने के लिए जूम विडिओ कॉल के माध्यम से 300+ लोगों के लिए अपना पहला शो आयोजित कीया था ।

Suhani shah Social Media Accounts Details

Social Platform User IDs
YouTube @SuhaniShah
Facebook Suhani Shah
Twitter @TheSuhaniShah
Instagram @thesuhanishah
Website suhanishah.com

 

 

यह भी पढ़ें : 

आभानेरी महोत्सव (Abhaneri Festival) : क्यों मनाया जाता है, क्या है इसका महत्व

FAQs:

सुहानी शाह कौन है ? हिन्दी मे बताए !

राजस्थान के उदयपुर में जन्मी सुहानी शाह भारत कि प्रसिद्ध Mentalist, Youtuber और Magician है। Suhani Shah Magician को जादुपरि के नाम से भी जाना जाता है।

सुहानी शाह की उम्र कितनी है ? बताइए !

सुहानी शाह की उम्र वर्ष 2023 के अनुसार 33 वर्ष है ।

सुहानी शाह का जन्म कब व कहाँ हुआ था ? जानकारी दे !

राजस्थान की प्रथम महिला जादूगर सुहानी शाह का जन्म 29 जनवरी 1990 को राजस्थान के उदयपुर जिले मे श्री चंद्रकांत शाह जो की एक हिन्दू परिवार से बलोंग करतें है, के यहाँ हुआ था ।

WhatsApp Group LinkWhatsApp Group Join Now
Telegram GroupTelegram Group Join Now
Scroll to Top