रविंद्र सिंह भाटी का जीवन परिचय | Ravindra Singh Bhati Biography in Hindi

WhatsApp Group LinkWhatsApp Channel Join Now
Telegram GroupTelegram Group Join Now

रविंद्र सिंह भाटी का जीवन परिचय | Ravindra Singh Bhati Biography in Hindi: दोस्तों एक चर्चित चेहरे के रूप मे उभरकर सामने आने वाले पूर्व युवा छात्रसंघ अध्यक्ष रविंद्र सिंह भाटी को आज कोन नहीं जानता है । खासकर विधान सभा चुनाव मे एक एतिहासिक जीत के बाद तो वह काफी चर्चा मे बने हुए है । ऐसे मे हर एक युवा के मन मे रविंद्र सिंह भाटी का परिचय बारे मे जानने की इच्छा है, तो दोस्तों यह पोस्ट आप सभी को समर्पित है । जिसके माध्यम से आप रविंद्र सिंह भाटी का परिचय (Ravindra Singh Bhati Biography in Hindi) के बारें मे विस्तार से जानेंगे। इस जीवन परिचय में रविंद्र भाटी कौन है, इनका परिवार, शिक्षा, राजनीति जीवन आदि के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।

Ravindra Singh Bhati Biography in Hindi

रविंद्र सिंह भाटी का परिचय | Ravindra Singh Bhati Biography in Hindi Overview

नामरविंद्र सिंह भाटी
पिता का नामशैतान सिंह भाटी
माता का नामअशोक कंवर
जन्म स्थानदुधोड़ा, बाड़मेर (राजस्थान)
पत्नी का नामधनिष्ठा कंवर
जन्म दिनांक3 दिसम्बर 1990
जातीराजपूत
शिक्षाBA – LLB
पेशापूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष, राजनेता (MLA, Sheo Constituency | Former President (2019-2022), JNVU, Jodhpur | BJP Member)
कॉलेजजय नारायण विश्वविद्यालय, जोधपुर, राजस्थान

रविंद्र सिंह भाटी का जीवन परिचय (जन्म, परिवार व अन्य ) | Ravindra Singh Bhati Family

आज के चर्चित चेहरे रविंद्र सिंह भाटी का जन्म राजस्थान के बाड़मेर के दुधोड़ा नामक गांव में दिनांक 3 दिसंबर 1990 को  एक राजपूत परिवार में हुआ था। आपके युवा नेता रविंद्र सिंह के पिता का नाम शैतान सिंह भाटी एवं इनकी माता का नाम अशोक कंवर है। रविंद्र सिंह भाटी विवाहित है तथा इनकी पत्नी का नाम धनिष्ठा कंवर है।

रविंद्र सिंह भाटी की शिक्षा संबंधित जानकारी | Ravindra Singh Bhati Education Details

रविंद्र सिंह भाटी ने अपनी प्राथमिक शिक्षा अपने ही जिले बाड़मेर के आदर्श विद्या मंदिर हरसानी एवं मयूर नोबल्स एकेडमी से पूर्ण की है। रविंद्र सिंह ने आगे की पढ़ाई के लिए मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय में दाखिला लिया और यहां से उन्होंने स्नातक की डिग्री हासिल की है । इसके बाद उन्होंने वर्ष 2015 में राजस्थान की प्रसिद्ध विश्वविद्यालय जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय में एलएलबी के लिए दाखिला लिया।

यह भी देखे: Environment | पर्यावरण क्या है

रविंद्र सिंह भाटी का राजनीतिक जीवन | Ravindra Singh Bhati Political Life

रविंद्र सिंह भाटी ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत वर्ष 2019 में जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय में छात्र संघ अध्यक्ष के चुनाव में निर्दलीय रूप से 1294 वोटों से ऐतिहासिक जीत के साथ छात्र संघ अध्यक्ष के रूप मे की थी ।

इससे पहले भी रविंद्र सिंह भाटी छात्र हितों को लेकर आवाज उठाते रहे है। इसके अलावा जय नारायण विश्वविद्यालय के अध्यक्ष कुणाल सिंह भाटी के साथ अच्छी दोस्ती होने के कारण यह उनके साथ छात्र हितों के लिए धरना प्रदर्शन और छात्र छात्राओं के लिए आवाज उठाते काफी बार नजर आए है।

वर्ष 2019 में जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय में छात्र संघ अध्यक्ष पद के लिए उम्मीदवारों के नामांकन जारी हुए, रविंद्र सिंह को ABVP के द्वारा टिकट नहीं मिला, जिसके कारण इन्होंने निर्दलीय चुनाव लड़ा और निर्दलीय चुनाव लड़ने के बावजूद इन्होंने 1294 वोटों के साथ भारी जीत हासिल की। रविंद्र सिंह भाटी के लिए राजनीति मे प्रवेश करने के रूप मे यह एक बहुत बड़ी उपलब्धि रही। कोरोना महामारी के कारण छात्र संघ अध्यक्ष पद के लिए चुनाव नहीं होने की कारण यह 2019 से 2022 तक जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय के छात्र संघ अध्यक्ष पद पर रहे।

रविंद्र सिंह भाटी | छात्र संघ अध्यक्ष से MLA का सफर | Ravindra Singh Bhati MLA

जैसा की आप सभी जानते है । रविंद्र सिंह भाटी ने छात्र संघ अध्यक्ष के रूप मे एक खाश भूमिका निभाई है । इसके लिए लिए उन्होंने कई बार धरना प्रदर्शन भी किया है । रविंद्र सिंह भाटी कई बार विश्वविद्यालय में जमीन के मुद्दे, छात्र-छात्राओं की पढ़ाई को लेकर कई बार आवाज उठाते हुए नजर आए हैं। राजस्थान की हर कॉलेज यूनिवर्सिटी में हो रहे भ्रष्टाचार, तानाशाह प्रशासन, एवं फीस में राहत की मांग को लेकर भी यह काफी चर्चा मे रहे है । यही कारण है कि रविद्र सिंह की छात्रों के बीच काफी अच्छी पहचान बनी ।

रविंद्र सिंह भाटी का कहना है की शिव विधानसभा क्षेत्र के लोग आज भी कई सारी मूलभूत सुविधाओं की कमी से जूझ रहे हैं, जिसमें रोजगार, बेहतर शिक्षा और भी कई सारी परेशानियां शामिल है। इन सबको देखते हुए रविंद्र सिंह छात्र संघ अध्यक्ष से MLA का सफर शुरू किया । रविन्द्र सिंह भाटी भारतीय जनता पार्टी की तरफ से चुनाव लड़ना चाहते थे। लेकिन शिव विधानसभा क्षेत्र से टिकट रविन्द्र सिंह की जगह पर स्वरूप सिंह खारा को दी गई।

Ravindra singh in News

इस कारण रविंद्र सिंह भाटी का पार्टी से मोह भंग हो गया और निर्दलीय चुनाव लड़ने का फैसला लिया। 3 दिसम्बर 2023 को राजस्थान विधानसभा चुनाव के परिणाम जारी हुए, जिसमें रविन्द्र सिंह भाटी ने निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ा और 3950 मतों से जीत हासिल की।

रविंद्र सिंह भाटी सोशल मीडिया लिंक | Ravindra Singh Bhati Social media Links

Email ID[email protected]
InstagramClick here 
TwitterClick here 
FacebookClick here 
Mobile Number07742158035

यह भी पढे:

जादूगर सुहानी शाह बायोग्राफी हिन्दी मे | Suhani Shah Biography in Hindi

Piru Singh Shekhawat Biography in Hindi | पीरू सिंह शेखावत की जीवनी

  1. रविंद्र सिंह भाटी का जन्म कब हुआ ?

    रविंद्र सिंह भाटी का जन्म 03 दिसम्बर 1990 के दिन एक राजपूत परिवार मे शैतान सिंह भाटी के यहाँ हुआ था ।

  2. रविंद्र सिंह भाटी का गाँव कौनसा है ?

    रविंद्र सिंह भाटी का गाँव दुधोड़ा, बाड़मेर (राजस्थान) है ।

  3. रविंद्र सिंह भाटी की पत्नी का क्या नाम है?

    रविंद्र सिंह भाटी की पत्नी का नाम धनिष्ठा कंवर है ।

WhatsApp Group LinkWhatsApp Group Join Now
Telegram GroupTelegram Group Join Now
Scroll to Top